लाजवाब जोकोविक - खेल समाचार

 वासु

टेनिस की दुनिया में सर्विया के नोवाक जोकोविक इतिहास पुरुष बन गए हैं। हाल ही में फ्रेंच ओपन खिताब जीतकर वे दुनिया में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हो गए हैं। बार-बार चोटों से प्रभावित होने वाले स्पेन के राफेल नडाल उनसे एक कदम पीछे हैं, जिनके 22 खिताब हैं। हालांकि, फिटनेस देखें तो जोकोविक नाडाल से बेहतर स्थिति में हैं। ऐसे में कोई आश्चर्य नहीं कि जाकोविक एक ऐसा रिकॉर्ड बना दें, जिसे आने वाले सालों में तोड़ना लगभग नामुमकिन हो जाए।  
फ्रेंच ओपन के फाइनल में जोकोविक ने कैस्पर रूड को लगातार सेटों में हराया था। इस जीत के बाद यह उनका 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। इसके साथ ही वे पुरुष वर्ग में सबसे अधिक बार एकल खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने स्पेन के राफेल नडाल को पीछे छोड़ा है। चोट के कारण नडाल  फ्रेंच ओपन में नहीं खेले थे। इस जीत के बाद जोकोविक ही दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं।
जोकोविक और रूड के बीच फाइनल मुकाबला देखने के लिए फुटबॉल के दिग्गज  फ्रांस के स्टार खिलाड़ी किलियन एम्बाप्पे और स्वीडन के दिग्गज फुटबॉलर ज्लातन इब्राहिमोविच भी दर्शकों के बीच देखे गए। दोनों फ्रांस के क्लब पेरिस सेंट जर्मेन के लिए खेल चुके हैं  जबकि इब्राहिमोविच ने हाल में फुटबॉल से संन्यास लिया है। फ्रांस के ओलिवर जिरूड भी दर्शकों के बीच नजर आए।  
जोकोविक 36 साल के हो चुके हैं। टेनिस के जानकारों का कहना है कि यदि वे 2-3 साल और अपनी फिटनेस और स्टैमिना बनाए रखते हैं तो 25-26 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड बना सकते हैं। फ्रेंच ओपन में जीत के बाद जोकोविक हर ग्रैंड स्लैम टाइटल कम से कम तीन बार जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं। अपने अभी तक के करिअर में जोकोविक ने सबसे ज्यादा 10 बार आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीता है। जोकोविक ने सात बार विम्बलडन और तीन बार अमेरिकी ओपन खिताब अपने नाम किया है। इस बार फ्रेंच ओपन जीतकर जोकोविक यह खिताब जीतने वाले सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी भी बन गए हैं। जोकोविच ने 36 साल 20 दिन की उम्र में खिताब जीतकर यह रिकॉर्ड बनाया। पहले यह रिकॉर्ड नडाल के नाम था, जिन्होंने 2022 में 36 साल दो दिन की उम्र में फ्रेंच ओपन जीता था। 
नोवाक जोकोविच का 2023 में यह लगातार दूसरा खिताब इससे साफ़ लगता है कि अभी तक उनमें काफी टेनिस बची हुई है। साल के शुरू में उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था। पुरुष वर्ग में सबसे अधिक खिताब जीतने के मामले में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 20 खिताब अपने नाम किए हैं। हालांकि, फेडरर अब ग्रैंडस्लैम टेनिस टूर्नामेंट नहीं खेल रहे, लिहाजा जोकोविक का मुकाबला नडाल से ही रहेगा जो उनसे उम्र में करीब ढाई साल बड़े हैं।
जोकोविच ने फ्रेंच ओपन में 108 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 92 मुकाबलों में उन्हें जीत हासिल हुई है। उन्होंने 2016 में पहली और 2021 में दूसरी बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। इसके अलावा नोवाक जोकोविच ने 2012, 2014, 2015 और 2020 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन श उन्हें उपविजेता बनकर ही संतोष करना पड़ा।नोवाक ने अब तक 34 बार पुरुष एकल ग्रैंड स्लैम का फाइनल खेला है, जिसमें से वह 23 वां ग्रैंड स्लैम को जीतने में कामयाब रहे। 

बचपन के जोकोविक : नोवाक जोकोविक जब सिर्फ़ सात साल के थे, तब वह ख़ुद को चैम्पियन समझने के लिए घर पर कागज और लकड़ी से टेनिस की ट्राफियां बनाया करते थे। तब उन्हें पता भी नहीं था कि एक दिन वह एक ऐसे चैंपियन बन जाएंगे, जिनके पास सचमुच की दर्ज़नों बड़ी ट्राफियां होंगी। उन्होंने एक साक्षात्कार में बताया था कि सिर्फ़ चार साल की उम्र में उन्होंने टेनिस रैकेट हाथ में पकड़ लिया था और वे खेल का अभ्यास सर्बिया में उस कोपोनिक माउंटेन रिसोर्ट के सामने बने टेनिस कोर्ट में करते थे, जहां उनके माता-पिता का अच्छा ख़ासा व्यवसाय था।
जोकोविच के मुताबिक उन्होंने टेनिस मस्ती के लिए ही खेलना शुरू किया था; लेकिन बाद में गंभीरता से इससे जुड़ गये। विम्बलडन उस छोटी उम्र से ही उनका पसंदीदा टूर्नामेंट था और सपना था दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी बनना। यही जोकोविक आज विश्व टेनिस में किवदंती होने की राह पर चल रहे हैं। बेशक राफेल नडाल  उनके लगभग बराबर दौड़ रहे हैं, लेकिन जोकोविक अनथके लगते हैं। उनका स्टेमिना अद्भुत है और जीतने का जुनून उससे भी एक क़दम आगे है। निश्चित ही सर्बिया के नोवाक जोकोविक आज टेनिस के बादशाह हैं और 23 ग्रैंड स्लैम उनके महान होने की गाथा कहते हैं।
जोकोविक जब ग्रास कोर्ट (घास वाली सतह) पर खेलते हैं, तो अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए बहुत खतरनाक हो जाते हैं। अगले विंबलडन में जोकोविच के लिए खिताब जीतना बड़ा काम होगा, क्योंकि इसके बाद वे रिकार्ड बेहतर कर लेंगे। फ्रैंच ओपन में जीत के बाद जोकोविच ने कहा- ‘हर बार पहले से अधिक ख़ास होता है। मेरे लिए यह ख़िताब हमेशा सबसे विशेष होगा।' 
कैसे पहुंचे यहां  
जोकोविच एक समय स्वास्थ्य से जुड़ी गम्भीर समस्या भी झेल रहे थे और लगता था कि उनका करिअर समाप्त होने वाला है। उनके मुताबिक, साल 2010 से पहले वह खेल के दौरान भाग-दौड़ के बीच अकसर सांस लेने में कठिनाई महसूस किया करते थे। थक भी जाते थे। हालाँकि 2010 के ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान जब पांच सेट तक चले क्वार्टर फाइनल में विल्फ्रेड सोंगा के खिलाफ उन्हें मेलबर्न की गरमी में जब दिक्कत महसूस होने लगी, तो उन्होंने इससे निजात पाने की ठान ली।
इसके बाद जोकोविक ने जीवन में बड़े बदलाव किए जो खान-पान और अन्य चीज़ों से जुड़े थे। तब जोकोविच पिज्जा और चीनी से बने सोडा के दीवाने थे। उन्होंने विशेषज्ञ से राय ली और इसके बाद ग्लूटन, रिफाइंड चीनी, डेयरी प्रोडक्ट से तौबा कर ली। अब जोकोविक वीगन डाइट अपना चुके हैं, जिसमें पशु या उनके ज़रिए तैयार उत्पाद शामिल नहीं होते, जैसे- दूध, शहद, पनीर, मक्खन, अंडे, मांस आदि। इसकी जगह जोकोविक फल, अनाज, बीज, सब्जियां, सूखे मेवे, नट्स आदि पर निर्भर रहते हैं। मैच के दौरान ब्रेक पर जोकोविच खजूर से बने स्नैक्स लेते हैं।


बॉक्स
एक और अवसर सामने
फ्रेंच ओपन की जीत ने एक बार फिर जोकोविच के लिए वो रास्ता खोल दिया है, जिससे वह फिर से इतिहास रच सकें। जोकोविच के पास एक बार फिर कैलेंडर स्लैम (एक साल में चारों ग्रैंड स्लैम) जीतने का मौका है। उनकी नजरें अब विंबलडन और यूएस ओपन पर लगी होंगी। साल 2021 में जोकोविच ये उपलब्धि हासिल करने के करीब थे लेकिन आखिर में यूएस ओपन में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।


बॉक्स
जोकोविच के ग्रैंड स्लैम
* ऑस्ट्रेलियन ओपन - 10
* फ्रेंच ओपन - 3
* विम्बलडन - 7
* यूएस ओपन - 3 


नडाल के ख़िताब
* फ्रेंच ओपन 14
* यूएस ओपन 4
* विम्बलडन 2
* ऑस्ट्रेलियन ओपन 2
* कुल ग्रैंडस्लैम 22

Post a Comment

0 Comments